राष्ट्रीय

दुनिया में सबसे महंगी गैस खरीदने वाले भारतीय भी हैं पेट्रोल-डीजल के मामले में टॉप

नई दिल्ली। हम भारतीय इन दिनों पेट्रोलियम की आसमान छूती कीमतों का सामना कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत पर गैस यानी एलपीजी खरीद रहे हैं। इतना ही नहीं हम पेट्रोल-डीजल की कीमत भी दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा चुका रहे हैं।

रुपये की क्रय शक्ति के अनुसार भारत में प्रति किलो रसोई गैस की कीमत 3.5 डॉलर है, इस हिसाब से हम अपनी दैनिक आय का 15.6% गैस पर खर्च कर रहे हैं। प्रति व्यक्ति दैनिक आय का इतना बड़ा हिस्सा किसी अन्य देश में खर्च नहीं किया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि युद्ध में फंसे यूक्रेन के लोगों की संख्या भी भारत के बाद आती है। क्रय शक्ति के मामले में, भारत के बाद तुर्की, फिजी, मेल्डोवा और फिर यूक्रेन है। जबकि स्विट्जरलैंड, फ्रांस, कनाडा और यूके में एलपीजी गैस की कीमत लोगों की क्रय शक्ति से काफी कम है।

पेट्रोल-डीजल भी हो रहा महंगा
यह केवल एलपीजी के बारे में नहीं है, पेट्रोल और डीजल की कीमत भी क्रय शक्ति समानता के मामले में हमें भारी कीमत चुका रही है। भारत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 1.5 डॉलर है। हम प्रति व्यक्ति की दैनिक आय का लगभग 23.5% प्रति लीटर पेट्रोल खरीदने पर खर्च कर रहे हैं। हमारे पड़ोसी देश के लोग हमसे कम पेट्रोल पर खर्च कर रहे हैं। नेपाल में रोजाना की कमाई का 38.2 फीसदी पेट्रोल पर खर्च हो रहा है, जबकि पाकिस्तान में 23.8 फीसदी पेट्रोल की खरीद पर हो रहा है. इसी तरह भारत में डीजल की कीमत भी 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है। ऐसे में हमारी रोजाना की कमाई का 20.9% डीजल खरीद पर खर्च हो रहा है। भारत से आगे सात देश हैं जैसे नेपाल 34 फीसदी, पाकिस्तान 22.8 फीसदी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Don`t copy text!