Breaking NewsTop Storiesछत्तीसगढ़
Trending

पैसा डबल करने के नाम पर लाखों की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। पुलिस ने शेयर बाजार में रकम दोगुनी करने के बहाने देश भर में ठगी करने वाले आरोपीयों को गिरफ्तार कर लिया है। मामला शहर के गंज थाने का है। याचिकाकर्ता ने रिपोर्ट दाखिल की थी कि नवंबर 2021 को याचिकाकर्ता के पति का फोन आया था। फोन करने वाले ने अपना नाम भोपाल निवासी गौतम शाह बताया था। इस बात की जानकारी पति ने याचिकाकर्ता को भी दी। जिस पर आवेदक ने गौतम शाह से संपर्क किया। आरोपी ने बताया कि वह बीएसई नामक से भोपाल में शेयर बाजार की ट्रेडिंग का काम करता है।
आरोपी ने याचिकाकर्ता और उसके पति को अपने विश्वास में शेयर बाजार में पैसा लगाने और 25 दिनों में राशि को दोगुना करने का लालच दिया। दोनों गौतम शाह के जाल में फंस गए। आरोपी ने दोनों को केनरा बैंक का अकाउंट नंबर दिया। जिसके धारक राहुल मारू नाम के व्यक्ति थे। साथ ही मोबाइल नंबर भी दिया जिसका धारक अमित पटेल नाम का व्यक्ति था। आवेदक और उसके पति ने उक्त खाते और मोबाइल नंबर में 5 जनवरी 2022 से 7 जनवरी 2022 तक अलग-अलग किश्तों में 5 लाख रुपये दिए।
जीएसटी के नाम पर फिर मांगे पैसे
रुपये मिलने के बाद आरोपी गौतम ने बीएसई नामक के पोर्टल में आवेदक के पति का नाम और पासवर्ड बताया। जब दंपति ने उक्त पोर्टल में लॉग इन किया और उनके द्वारा निवेश किए गए 5 लाख रुपये के लाभ को देखा, तो उन्होंने 9 लाख 22 हजार 350 रुपये दिखाए। इस बीच, गौतम ने फिर से फोन किया और लाभ का लालच दिया और उन दोनों को जीएसटी का भुगतान करने के लिए कहा और अन्य कर 1 लाख 85 हजार रुपये। दंपति ने 31 जनवरी 2022 को फिर से 1 लाख 35 हजार और 3 फरवरी 2022 को 50 हजार रुपये दिए। इस तरह अपोरिस ने दंपति को कुल 6 लाख 85 हजार रुपये ठगे।
अप्रतिदेय राशि
कुछ दिनों बाद गौतम शाह ने अन्य करों और जीएसटी के नाम पर और पैसे की मांग की। इसके बाद कपल को एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है। दंपति ने रुपये वापस मांगे तो आरोपी ने नहीं दिया। इस पर गंज थाने में अज्ञात आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
एसएसपी के सख्त निर्देश
धोखाधड़ी की घटना को लेते हुए रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने मामले को गंभीरता से लिया, अपर पुलिस अधीक्षक शहर तारकेश्वर पटेल, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली अविनाश ठाकुर, प्रभारी अपराध विरोधी एवं साइबर इकाई के साथ गंज थाना प्रभारी ने अज्ञात आरोपित को ट्रेस कर लिया है। जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। जिसके बाद संयुक्त टीम ने दंपत्ति से विस्तृत पूछताछ की। इसके अलावा लेन-देन से जुड़ी तमाम जानकारियां ली गईं।
तीन दिन से पुलिस ने तलाशी
सूचना मिलने के बाद पुलिस ने आरोपी का पता लगा लिया। पता चला कि सभी आरोपी देवास में हैं। जिसके बाद साइबर यूनिट के Sni. सैयद इरफान के नेतृत्व में 4 सदस्यीय संयुक्त टीम मध्य प्रदेश के देवास भेजी गई। टीम के सदस्य वहां पहुंचे और 3 दिन तक अज्ञात आरोपितों की तलाश शुरू की। अंत में मामले में शामिल आरोपित आदित्य पटेल उर्फ ​​अंशुल जैन व अमित पटेल को पकड़ लिया गया। दोनों आरोपितों से कड़ी पूछताछ में इन दोनों ने अपने अन्य साथियों शुभम तिवारी उर्फ ​​गौतम शाह व राहुल मारू सहित ठगी की उक्त घटना को अंजाम देना स्वीकार किया.
कई राज्य हुए सक्रिय
उनके पास से चार आरोपियों को गिरफ्तार कर घटना से जुड़े 11 मोबाइल, अलग-अलग कंपनियों के 6 सिम कार्ड, अलग-अलग बैंकों के 10 एटीएम कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड जब्त किए गए हैं. उक्त घटना के अलावा आरोपी राजस्थान, पुणे, मुंबई, कर्नाटक समेत देश के अन्य राज्यों में भी अपना शिकार बना चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Don`t copy text!